IRDAI ULIP और गैर-लिंक्ड उत्पादों के लिए नए नियम जारी करता है

नए नियमों के अनुसार, गैर-लिंक्ड पॉलिसी में न्यूनतम मृत्यु लाभ 10 गुना से घटाकर 7 गुना कर दिया गया है।



बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सोमवार को ULIP और गैर-लिंक्ड उत्पादों सहित जीवन बीमा उत्पादों के लिए नए नियम जारी किए।

नए नियमों के अनुसार, गैर-लिंक्ड पॉलिसी में न्यूनतम मृत्यु लाभ 10 गुना से घटाकर 7 गुना कर दिया गया है। गैर-लिंक्ड पॉलिसी में, ग्राहक को एक निश्चित राशि मिलेगी यदि ग्राहक दो साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करता है। गैर-लिंक्ड नीति के लिए पुनरुद्धार की अवधि दो साल से बढ़ाकर पांच साल कर दी गई है।

विशेषज्ञों ने ज़ी मीडिया को बताया कि जीवन बीमा उत्पादों के नियमों में बदलाव ग्राहकों को लंबे समय में मदद करने वाला है। एकल नीति के लिए न्यूनतम अवधि पांच वर्ष निर्धारित की गई है।

नए नियमों के अनुसार, ग्राहकों को पेंशन उत्पादों से बीमा राशि का 25% निकालने की अनुमति होगी। यह केवल आपातकाल के समय में किया जा सकता है, जिसमें गंभीर बीमारी, विवाह और बच्चों की शिक्षा शामिल है।

यदि कोई ग्राहक राइडर के साथ ULIP खरीदना चाहता है तो वे अतिरिक्त प्रीमियम की अनुमति ले सकते हैं। यूलिप नीति में, ग्राहकों को अब अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके गंभीर बीमारी सहित कई सवारियों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी। वर्तमान में, कंपनियों के पास इकाई को कम करने का विकल्प होता है यदि कोई ग्राहक ULIP पॉलिसी में राइडर लेता है।

यह याद किया जा सकता है कि मई में IRDAI ने जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए लागू बीमा क्षेत्र में नए नियमों को मंजूरी दी थी। उम्मीद है कि इस कदम से इस क्षेत्र को फायदा होगा क्योंकि इससे ग्राहकों के लिए नए उत्पादों और सेवाओं को शुरू करने की प्रक्रिया आसान होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमा क्षेत्र में नए और मानक उत्पादों की त्वरित मंजूरी से कंपनियां कम समय में ग्राहकों को एक अच्छा उत्पाद या विचार भेज सकेंगी।

Comments

Popular posts from this blog

Parking in front of a gate or driveway

The Future of the $100 Billion Parking Industry